10 quick tips for successful exam preparation

  1. धैर्य तथा संयम से हम हर परिस्थिति में स्वयं को बेहतर सिद्ध कर सकते हैं। पढ़ाई हो या प्रश्नपत्र लिखे हुए को समझने की कोशिश करें। पहले ठीक से पढ़ें तथा फिर समझें। कुछ समझ में आ रहा है या नहीं आ रहा है, इस पर विचलित नहीं हों।
  2. शांत चित्त दिमाग मुस्कुराहट की कुंजी होती है और यही मुस्कुराहट, अंततः सफलता की कुंजी बनती है। हमेशा मुस्कुराते रहें।
  3. विषय विशेष के सालभर तैयार किए गए मुख्य बिन्दुओं को दोहरायें। सालभर जो गंभीरता से पढ़ा गया है वो चयन के लिए पर्याप्त है अतः अपने को मानसिक रूप से मजबूत रखें।
  4. कुछ और नया करने की कोशिश नहीं करें, जो सालभर अच्छा तैयार किया है उस पर गौर करें और पूर्ण विश्वास रखें कि आप जंग के लिए तैयार हैं।
  5. कट-आॅफ क्या होगा इस गणित में अपना समय नष्ट न करें। अनावश्यक आंकलन तनाव उत्पन्न करता है और तनाव में कोई काम सही नहीं हो सकता है।
  6. परीक्षा के दिन भोजन सीमित मात्रा में ही खायें, गर्मी का ध्यान रखते हुए ज्यूस पीयें, खूब पानी पीयें। ऋतु फल खायें।
  7. अभिभावक विद्यार्थियों को उत्साहित करें, उनका मनोबल बढाएं, उनको अच्छा प्रफुल्लित वातावरण दें तथा उन पर विश्वास रखें।
  8. परीक्षा से पहले की रात कम से कम 6-7 घंटे की नींद लें क्योंकि मीठी नींद स्वस्थ दिमाग के लिए जरूरी है।
  9. यह समय पढ़ाई से भी अधिक महत्वपूर्ण मानसिक संतुलन का है, अतः अपने को मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ रखिए और विशेष रूप से परीक्षा के दिन अपनी गलतियों को अवश्य दोहरा कर और मनन करके जाएं, क्योंकि गलतियां हमें सिखाती हैं।
  10. डर को अपने ऊपर हावी नहीं होने दें, अपनी तैयारी के विश्वास पर निडर होकर जाइए।प्रश्नपत्र हल करते समय विषय के फस्र्ट राउण्ड में स्टेटिक मेमोरी तथा नाॅलेज पर आधारित सरल प्रश्नों को पहले धैर्यपूर्वक पढ़ लेना चाहिए। यदि इन सरल प्रश्नों में धैर्य खोया तो सब खो दोगे। अतः आप भी अपने पेपर में प्रथम चरण में सरल प्रश्नों को अपना बना लें , जिससे आपका आत्म विश्वास प्रबल होगा और आप द्वितीय चरण में अपने सतर्क तथा सक्रिय दिमाग से कठिन प्रश्न भी आसानी से हल कर पाएंगे। यदि सैकण्ड राउण्ड में किसी प्रश्न पर अभी भी कन्फ्यूजन है तो छोड़ दें, उनके कंट्रोल टेस्ट में पास हो जाना चाहिए। इससे टाइम मैनेजमेंट परफेक्ट होगा। जो आपको आता है वो आपसे छूटेगा नहीं।

         बी कूल, बी बोल्ड, बी रिलेक्स, बी पाॅजीटिव, बी काॅन्फीडेंट

         बृजेश माहेश्वरी, निदेशक, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट